CAT Exam 2018 on 25th November: Things to Remember while Preparing for CAT Examination | CAT परीक्षा 2018ः सफलतापूर्पवक परीक्षा संपन्न, जानें कैसा था एग्ज़ाम


आईआईएम समेत देश के प्रतिष्ठित मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट्स में दाखिला दिलाने वाली CAT परीक्षा आज सफलतापूर्व बिना किसी गड़बड़ी के संपन्न कराई गई। परीक्षा में 2 लाख के करीब छात्रों ने हिस्सा लिया था। ये परीक्षा 2 शिफ्ट में आयोजित की गई थी। पहली शिफ्ट का एग्ज़ाम 9 से 12 और दूसरी शिफ्ट का एग्ज़ाम 2.30 से 5.30 बजे हुआ। परीक्षा से पहले तमाम तरह की गाइडलाइन जारी की गई थी। ये परीक्षा देश भर के 147 केंद्रों पर हो रही है। हर साल इस परीक्षा में लाखों छात्र हिस्सा लेते हैं और इस बार भी तकरीबन 2 लाख उम्मीदवारों ने इस परीक्षा में हिस्सा लिया है। इस बार परीक्षा में सवालों की संख्या 100 थी। वीएआरसी सेक्शन से 34, डीआई एलआर से 32 और क्वॉन्टिटेटिव सेक्शन से 34 सवाल पूछे गए थे। वीएआरसी में 5-5 नंबर के 4 पैसेज और एक पैसेज 4 नंबर का था। पैराजम्बल्स पिछले साल के मुकाबले इस साल आसान था। वही डीआईएलआर (DILR) 2015,16 और 17 के तर्ज पर था। क्वैंट सेक्शन इस बार भी मुश्किल था। क्वॉन्टिटेटिव ऐप्टिट्यूड को जिअमेट्री के साथ अलजेब्रा ने थोड़ा इस सेक्शन को मुश्किल बनाया। छात्रों ने अकेले जितना वीएआरसी सेक्शन में सवाल हल किए, उतना क्यूए और डीआईएलआर में मिलाकर भी नहीं कर पाए।

2017 के मुकाबले था मामूली बदलाव

पहले स्लॉट में वीएआरसी सेक्शन कैट 2017 की तर्ज पर ही था। कुछ मामूली स्ट्राक्चरल बदलाव था। पैराजम्बल्स आसान और करने योग्य थे।



Source link

Leave a Reply