CBSE Board Exam 2019: CBSE introduced changes in class 10th 12th board exams 2019 | CBSE Board Exam/ बदला कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का पैटर्न, यहां मिलेगी हर जानकारी


CBSE Board Exam 2019: हर साल बोर्ड की परीक्षाएं होती हैं 2019 में भी बोर्ड परीक्षाएं होनी हैं जिनकी तैयारियों में छात्र अभी से ही जुटे हुए हैं। हर साल केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानि सीबीएसई बड़े पैमाने पर बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन करता है। लेकिन परीक्षा से पहले इस बार सीबीएसई ने परीक्षा पैटर्न में कुछ बदलाव किए हैं। और परीक्षार्थियों के लिए बेहद ज़रूरी है कि एग्ज़ाम से पहले वो हर बदलाव से वाकिफ हों ताकि एग्ज़ाम से पहले उनकी तैयारी पक्की हो सके और परीक्षा के दौरान वो हड़बड़ाएं या घबराएं नहीं। इन बदलावों की पूरी जानकारी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(CBSE) की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ली जा सकती है। लेकिन हम भी आपको इन बदलाव की जानकारी दे रहे हैं जो परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों के लिए काम की साबित हो सकती हैं। आपको बताते हैं कि इस बार परीक्षा से जुड़े आखिरकार क्या-क्या बदलाव किए गए हैं।

1. इस बार सभी स्कूलों को कक्षा 10वीं और 12वींं के लिए एक सत्र आयोजित करना होगा। सत्र हर रोज़ 1 घंटे के लिए होगा, जहां शिक्षक, स्टूडेंट्स को नए परीक्षा पैटर्न के बारे में अच्छी तरह से सिखाएंगे और उनकी समस्याओं का समाधान करेंगे।

3. कक्षा 10 के छात्रों के लिए बोर्ड ने इस साल गणित विषय की परीक्षा के लिए 2 अलग-अलग पेपर बनाए हैं।

4. इसके अलावा स्टूडेंट्स को कुल 33 फीसदी अंक हासिल करने होंगे जबकि पहले थ्योरी और प्रैक्टिकल में अलग-अलग 33 फीसदी अंक हासिल करने ज़रूरी होते थे।

5. सीबीएसई ने कक्षा 12वीं के अंग्रेजी पेपर में भी कई बदलाव किए हैं।

ज्यादा जानकारी के लिए सीबीएसई की अधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन ज़रूर करें।

परीक्षा से पहले जारी होंगे एडमिट कार्ड

परीक्षा से कुछ दिन पहले ही एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। जिन्हे डाउनलोड कर अपने पास रखें। बिना एडमिट कार्ड के आप परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे।

CBSE की अधिकारिक वेबसाइट के लिए यहां क्लिक करें।



Source link

Leave a Reply