delhi cm arvind kejriwal inaugurated mukhyamantri teerth yatra yojana | दिल्ली के वरिष्ठ नागरिक नि:शुल्क कर सकेंगे तीर्थयात्रा, पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर मिलेगी बर्थ


  • 70 साल के अधिक उम्र के तीर्थयात्रियों को अपने साथ एक अटेंडेंट भी ले जाने की होगी अनुमति
  • दिल्ली की प्रत्येक विधानसभा से हर 1100 वरिष्ठ नागरिकों को दिया जाएगा योजना का लाभ

Dainik Bhaskar

Dec 05, 2018, 03:36 PM IST

यूटिलिटी डेस्क. दिल्ली के वरिष्ठ नागरिक अब नि:शुल्क में तीर्थ यात्रा कर सकेंगे। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल बुधवार को मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना लॉन्च करेंगे। इस योजना के तहत वरिष्ठ नागरिक अपने जीवन काल में एक बार नि:शुल्क तीर्थ यात्रा कर सकते हैं। तीर्थ यात्रा योजना के लिए सरकार ने 5 रूट्स फाइनल किए हैं। इनमें वैष्णो देवी, अमृतसर, मथुरा, हरिद्वार और अजमेर शामिल हैं।

यात्रियों के साथ रहेगा डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टॉफ

  1. वरिष्ठ नागरिक अपनी पसंद के हिसाब से पांचों तीर्थ स्थलों में से किसी भी जगह के लिए अप्लाई कर सकेंगे। वैष्णो देवी और अमृतसर गोल्डन टेंपल की यात्रा 5-5 दिन की है जबकि वृंदावन, हरिद्वार और पुष्कर-अजमेर शरीफ की यात्रा 4-4 दिन की। जिस यात्रा के लिए 1000 यात्रियों की संख्या पहले पूरी हो जाएगी, उसे सबसे पहले रवाना कर दिया जाएगा।

  2. दिल्ली की प्रत्येक विधानसभा से हर साल 1100 यात्रियों को इन तीर्थों की यात्रा कराई जाएगी। इस तरह साल में कुल 77,000 वरिष्ठ नागरिक इस योजना का लाभ ले सकेंगे। 70 साल के अधिक उम्र के तीर्थयात्रियों को अपने साथ एक अटेंडेंट भी ले जाने की अनुमति दी गई है। अटेंडेंट की उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए, इनका भी खर्च सरकार उठाएगी। सफदरजंग स्टेशन से तीर्थ यात्रा के लिए पहली ट्रेन 15 दिसंबर के बाद रवाना होगी।

  3. दिल्ली तीर्थ यात्रा विकास समिति के चेयरमैन कमल बंसल ने बताया कि ट्रेन में सीट सुरक्षित करने का मौका पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर मिलेगा। इस तीर्थ यात्रा के दौरान ट्रेन में भजन और 2 टाइम की आरती भी होगी। हर यात्रा में तीर्थयात्रियों की सेवा के लिए 2 वालिंटियर भी होंगे। इनके अलावा डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टाफ भी साथ में जाएगा। इसके अलावा उनके खाने, नाश्ते और होटल में ठहरने की व्यवस्था भी सरकार कराएगी।

  4. इस योजना का लाभ उठाने के लिए वरिष्ठ नागरिक को दिल्ली का मतदाता होना होना चाहिए। किसी भी आय वर्ग का व्यक्ति इसके लिए आवेदन कर सकता है। आवेदकों को एमबीबीएस डॉक्टर से फिट होने का प्रमाणपत्र, स्वयं घोषणा पत्र और अपने एमएलए से उस विधानसभा में रहने का सत्यापन पत्र जरूरी है। कोई भी महिला या पुरुष इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। तीर्थ यात्रा के चयनित व्यक्तियों का 1 लाख रुपए का बीमा भी कराया जाएगा।

  5. यात्रा पर जाने के लिए यात्री को ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल (edistrict.delhigovt.nic.in) पर आवेदन कर सकेंगे। आवेदन के बाद इसका प्रिंट लेकर विधायक से प्रमाणित कराना होगा। ऑनलाइन आवेदन न कर पाने वाले वरिष्ठ नागरिक स्थानीय विधायक अॅाफिस, डिविजनल कमिश्नर ऑफिस या तीर्थयात्रा कमेटी के ऑफिस से भी फॅार्म भर सकते हैं।





Source link

Leave a Reply