NEET 2019: Learn how to prepare for NEET 2019 Exam, Tips to Prepare for NEET 2019 | NEET 2019: इन टिप्स से करें एग्ज़ाम की तैयारी, आसानी से क्रैक होगी नीट परीक्षा


नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट(नीट) की परीक्षा उत्तीर्ण करना कोई आसान काम नहीं है। बेहद मुश्किल होता है एग्ज़ाम और इसे क्लियर करने मेें पसीने छूट जाते हैं। इस बार ये परीक्षा 5 मई, 2019 को होगी। ऐसे में केवल 5 महीनों का ही वक्त है। हर साल लाखों की तादाद में परीक्षार्थी इस परीक्षा में हिस्सा लेते हैं और इस बार भी लाखों छात्रों ने आवेदन किया है। नीट एग्ज़ाम में केवल वही छात्र हिस्सा लेते हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से बारहवीं की परीक्षा फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी विषय से 50 प्रतिशत अंकों के साथ पास की हो। हर साल छात्र इस एग्ज़ाम को क्रैक करनेे की पूरी कोशिश करते हैं लेकिन उसमेें सभी सफल नहीं हो पाते इसलिए आज हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जिन्हे ध्यान में रखेंगे तो आप इस एग्ज़ाम को ज़रूर क्रैक कर लेंगे। ये टिप्स कोई ज्यादा मुश्किल नहीं है बल्कि आपकी मेहनत को थोड़ी आसान कर देगी।

परीक्षा से पहले परीक्षार्थी ये ध्यान से समझ लें कि एग्ज़ाम कितने प्रश्नों का होगा। कितनी अवधि का होगा किस तरह के प्रश्न आएंगे और किस विषय से कितने प्रश्न पूछे जाएंगे। नीट परीक्षा की ही बात करें तो तीन सेक्शनों के अंतर्गत इसमें 180 प्रश्न पूछे जाते हैं। जिनके जवाब देने के लिए 3 घंटे का समय दिया जाता है। इसमें फिजिक्स और केमिस्ट्र्री से 45-45 तो वही बायोलॉजी से 90 प्रश्न पूछे जाते हैं। बायोलॉजी के सेक्शन में जूलॉजी से 45 और बॉटनी से 45 प्रश्न पूछे जाते हैं। येे सभी बहुविकल्पीय प्रश्न होते हैं। जो हिन्दी और अंग्रेज़ी दोनों मे होते हैं। हर प्रश्न के लिए चार अंक दिए जाते हैं।
2. बारहवीं स्तर के होते हैं प्रश्न
नीट के एग्ज़ाम में 12वीं कक्षा के स्तर के सवाल पूछे जाते हैं इसलिए अभ्यर्थी 11वीं और 12वीं के सिलेबस को ध्यान से पढ़ें। क्योंकि ये आपकेे लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।
3. फिजिक्स के फॉर्मूलों पर करें फोकस
परीक्षा देने जा रहे परीक्षार्थियों को ये सलाह दी जाती है कि वो फिजिक्स के फॉर्मूले अच्छे से याद करें क्योंकि कई बार पूरा का पूरा प्रश्न इन्ही फॉर्मूलों पर आधारित होता है लिहाज़ा येे आपको अच्छे नंबर दिला सकते हैं। इन फॉर्मूलों को शॉर्टकट बनाकर याद किया जा सकता है।
4. केमिस्ट्री है स्कोरिंग, उठाएं फायदा
केमिस्ट्री के प्रश्न फॉर्मूला आधारित होते हैं लिहाज़ा ये काफी स्कोरिंग है। अच्छे अंक इससे हासिल किए जा सकते हैं।
5. इन बातों का खास रखें ध्यान
– टाइम टेबल बनाएं और उसी को फोलो करें।
– नेगेटिव मार्किंग भी हैं लिहाज़ा सावधान रहें।
– परीक्षा में स्पीड का भी ध्यान रखें, जो समय निर्धारित है उसी के भीतर सभी प्रश्न हल करें



Source link

Leave a Reply