Utility News In Hindi : ministry of labour give free coaching from sc and st categories job seekers | नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों को सरकार देगी फ्री कोचिंग, किताबें और स्टाइपेंड भी मिलेंगे


यूटिलिटी डेस्क. सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे अनुसूचित जाति और जनजाति (एससी-एसटी) के लिए श्रम मंत्रालय एक सुनहरा मौका लेकर आया है। मंत्रालय ने इन वर्गों के युवाओं के लिए विशेष कोचिंग कार्यक्रम बनाया है। यह कोचिंग कार्यक्रम पूरी तरह से मुफ्त है। खास बात यह है कि इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले युवाओं को हर महीने 1 हजार रुपए का स्टाइपेंड भी मिलेगा। 

 

11 महीने की होगी कोचिंग


  1. यहां होगी कोचिंग

    रोजगार निदेशालय, श्रम मंत्रालय की ओर से जारी बयान के अनुसार, इस कार्यक्रम के तहत बेंगलुरू, भुवनेश्वर, कोलकाता, दिल्ली,  गुवाहाटी, हिसार, हैदराबाद, इंफाल, जम्मू, जबलपुर, जालंधर, जयपुर, कानपुर, कोहिमा, मंडी, चेन्नई, नागपुर, रांची, सूरत, तिरुवनंतपुरम और इटानगर में कोचिंग दी जाएगी। प्रत्येक सेंटर पर 60 युवाओं को, जबकि दिल्ली में 100 युवाओं को कोचिंग दी जाएगी।


  2. कोचिंग से जुड़ी जानकारी

    कोचिंग का नाम : फ्री एंड स्टाइपेंडरी कोचिंग फॉर शेड्यूल कास्ट्स एंड शेड्यूल ट्राइब्स।



    कोर्स की अवधि : 11 महीने।



    स्टाइपेंड : प्रत्येक ट्रेनी को 1000 रुपए प्रति माह। ट्रेनी के पास आधार से लिंक्ड एक्टिव बैंक खाता होना चाहिए।



    योग्यता: मान्यता प्राप्त बोर्ड से अंग्रेजी विषय के साथ 12वीं पास या इसके समक्षक।



    उम्र सीमा : 27 साल तक के युवा इस कोचिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं। 



    कोचिंग शुरू होनी की तारीख : 1 जुलाई 2019 (संभावित)।



    कहां करें आवेदन: आवेदकों को नेशनल करियर सेंटर की वेबसाइट https://www.ncs.gov.in/Pages/default.aspx पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा।



Source link

Leave a Reply