Utility News In Hindi : Direct fee transfer and ‘Each One Teach One’ part of govt’s aim to revamp higher education | फीस सब्सिडी को डायरेक्ट अकाउंट में ट्रांसफर करने की योजना बना रही सरकार


यूटिलिटी डेस्क. नई सरकार जल्द ही IIT और IIM जैसे देश के शीर्ष शिक्षण संस्थानों के स्टूडेंट्स को फीस सब्सिडी देने की बजाय उनके अकाउंट में रकम ट्रांसफर करने पर विचार कर रही है। इसके लि सरकार क्राउड फंडिग प्लेटफॉर्म का सहारा ले सकती है। अगर सरकार इस योजना को लागू करती है तो इससे देश के 10 लाख विद्यार्थियों को फायदा होगा।

इससे बढ़ेगी ट्रांसपेरेंसी


  1. Each One Teach One प्रस्ताव

    सरकार ईच वन टीच वन (Each One Teach One) के प्रस्ताव पर भी विचार कर रही है। उम्मीद है कि इस प्रोजेक्ट को कैबिनेट के सामने पेश किया जाएगा और सरकार के शुरुआती 100 दिनी कार्यकाल में इसे लागू कर दिया जाएगा।


     


    इसके तहत हर परिवार से गुजारिश की जाएगी कि वे कम से कम एक छात्र की पढ़ाई को सपोर्ट करें। यह डोनेशन मूवमेंट नेशनल डिजिटल प्लेटफॉर्म पर ऑपरेट किया जाएगा, जो दान देने के इच्छुक लोगों को छात्रों और संस्थानों से जोड़ेगा। सरकार का लक्ष्य है कि इस योजना से 10 लाख से ज्यादा स्टूडेट्स के लिए 25 हजार करोड़ रुपए जुटाए जा सकें। 


  2. EQUIP के तहत होगा काम

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने पांच साल की अवधि वाले Education Quality Upgradation and Inclusion Program (EQUIP) की रूपरेखा तैयार करने के लिए 10 एक्सपर्ट्स के ग्रुप का गठन किया है। इस ग्रुप का काम है उच्च शिक्षा को बेहतर बनाना।



    – EQUIP का सुझाव है कि संस्थान को सब्सिडी देने की बजाय स्टूडेंट्स की ट्यूशन फीस डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के तहत सीधे उन्हीं के अकाउंट में वापस भेज दी जाए। अन्य स्टूडेंट्स को लोन दिया जा सकता है। समिति का सुझाव है कि जाे लोग स्टूडेंट्स की पढ़ाई के लिए डोनेशन दें, उनके डोनेशन को टैक्स के दायरे से बाहर रखना चाहिए।


  3. स्टूडेंट्स को मिल सकते हैं ये लाभ

    सुविधाविहीन तबके से आने वाले 16 लाख छात्रों के लिए 8000 समरस होस्टल।



    – एससी/एसटी कोटे वाले छात्रों के लिए डिस्टेंस एजुकेशन लेने पर फीस में 50 फीसदी छूट। कोर्स पूरा होने पर बाकी बची रकम दी जाएगी।



    – पिछड़े इलाकों में छात्रों के स्किल डेवलपमेंट के लिए फिनिशिंग स्कूल।



    – पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल आधारित 500 वोकेशनल डिग्री कॉलेज।



Source link

Leave a Reply