Utility News In Hindi : What is Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi / Kya Hai PM-KISAN Scheme Yojana [Here’s the Answer] | 14.50 करोड़ किसानों को मिलेगा लाभ; जानिए क्या है यह योजना


  • लोकसभा चुनाव के पहले अंतरिम बजट में की गई थी इसकी घोषणा
  • देश के 3.5 करोड़ किसान अब तक इस योजना का लाभ उठा चुके हैं

     

नई दिल्ली. नरेंद्र मोदी सरकार ने दूसरी बार सत्ता संभालते ही कुछ अहम घोषणाएं कीं। इसमें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का विस्तार भी शामिल है। इसे लोकप्रिय तौर पर पीएम किसान सम्मान योजना के नाम से भी जाना जाता है। केंद्र सरकार की इस योजना से देश के करीब 14.50 करोड़ किसानों को इसका लाभ मिल सकेगा। अंतरिम बजट में 12 करोड़ किसान ही इस योजना के लाभ के दायरे में आ रहे थे। विस्तार के बाद करीब 2.50 करोड़ किसान और जुड़ जाएंगे। यहां जानते हैं इस योजना के के बारे में।

 

किसान सम्मान निधि : पहले और अब

लोकसभा चुनाव 2019 के पहले मोदी सरकार ने इस योजना का ऐलान किया था। योजना के अनुसार, 2 हेक्टेयर से कम जमीन पर खेती करने वाले किसानों को सालाना 6 हजार रुपए की सम्मान निधि तीन किश्तों में मिलती थी। तब 12.5 करोड़ किसान इसके दायरे में रखे गए थे। दूसरी बार सत्ता में आने के बाद योजना का विस्तार किया गया। खास बात ये है कि अब 2 हेक्टेयर जमीन की सीमा यानी शर्त लागू नहीं होगी। इतना ही नहीं करीब 2 करोड़ अतिरिक्त किसान भी इस योजना में स्वत: जुड़ जाएंगे। 

 

87000 करोड़ रुपए बजट

अंतरिम बजट में जब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का ऐलान किया गया था तब इसके लिए 75000 करोड़ रुपए का बजट प्रा‌वधान किया गया था। अब 2.5 करोड़ किसान और इस योजना के लाभार्थी होंगे। जाहिर सी बात है कि इससे बजट आवंटन भी बढ़ाना होगा। कृषि, किसान कल्याण और ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के अनुसार, अब केंद्र सरकार पर भार भी 75000 करोड़ से बढ़कर 87000 करोड़ रुपए हो जाएगा।

 



Source link

Leave a Reply