Utility News In Hindi : mukhyamantri tirth yatra yojana for seniors to start this month in delhi | दिल्ली सरकार बुजुर्गों को मुफ्त में कराएगी तीर्थयात्रा, इसी महीने होगी शुरुआत


यूटिलिटी डेस्क. दिल्ली में रहने वाले वरिष्ठ नागरिकों के लिए मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना इसी महीने जून से शुरू होने जा रही है। इस योजना के तहत जून के तीसरे सप्ताह में करीब 1,000 बुजुर्गों को तीर्थयात्रा पर ले जाया जाएगा। पहली यात्रा अमृतसर-बाघा-आनंदपुर साहिब  की होगी। योजना के अंतर्गत सरकार 77,000 वरिष्ठ नागरिकों को मुफ्त में तीर्थाटन कराएगी। जो 3 दिन और 2 रात की है। 

योजना से जुड़ी खास बातें…


  1. 5 रूट किए गए हैं तय

    सरकार ने मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना की शुरुआत में दिल्ली से पांच रूट तय किए गए हैं- मथुरा-वृंदावन, हरिद्वार-ऋषिकेश-नीलकंठ, पुष्कर-अजमेर, अमृतसर-बाघा-आनंदपुर साहिब और वैष्णो देवी-जम्मू। बता दें कि हाल ही में सीएम अरविंद केजरीवाल राजधानी के वरिष्ठ नागरिकों के लिए ‘मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना’ को लॉन्च किया था।


  2. आवेदन प्रक्रिया हो चुकी है पूरी

    मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यात्रा के लिए कई महीने पहले ही आवेदन आ गए थे लेकिन लोकसभा चुनाव की वजह से एप्लीकेशन का शॅार्टलिस्ट नहीं किया गया था। अब यात्रियों के नाम को शॅार्टलिस्ट कर लिया गया है जल्द ही नाम और यात्रा तिथि की घोषणा कर दी जाएगी।


  3. कौन कर सकता है आवेदन

    आवेदक दिल्ली का स्थायी निवासी हो। तीर्थयात्रा योजना में लाभ उठाने के लिए उम्र 60 साल या अधिक हो। हर वरिष्ठ नागरिक के साथ 18 साल या उससे अधिक उम्र का एक सहायक तीर्थ यात्रा पर जा सकता है। सरकारी अधिकारी और एम्पलॉई तीर्थ यात्रा योजना में भाग नहीं ले सकते। एक सीनियर सिटीजन अपने जीवन में एक बार ही तीर्थ यात्रा योजना का लाभ ले सकते हैं। बुजुर्ग नागरिक की सालाना आय 3 लाख रुपए से कम होनी चाहिए। इस योजना में हर बुजुर्ग तीर्थ यात्री का एक लाख रुपये का बीमा भी कराया जाएगा।


  4. आवेदन प्रक्रिया


    सभी आवेदन पत्र ऑनलाइन भरे जाएंगे। आवेदन पत्र डिविजनल कमिश्नर ऑफिस, संबंधित विधायक के ऑफिस या तीर्थ यात्रा कमेटी के ऑफिस से भरे जाएंगे। लॉटरी ड्रॉ से लाभार्थियों का चयन किया जाएगा। संबंधित विधायक सर्टिफाई करेंगे कि व्यक्ति दिल्ली का नागरिक है। 



Source link

Leave a Reply