Utility News In Hindi : mudra loan ; goverment gives loans up to rs 20 lakh without guarantee to start a business | इस योजना के तहत अब खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए मिलेगा 20 लाख तक का लोन


Dainik Bhaskar

Jul 26, 2019, 01:00 PM IST

यूटिलिटी डेस्क. अगर आप खुद का बिजनेश शुरू करने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए अच्डी खबर है। मोदी सरकार मुद्रा योजना के तहत बिजनेस शुरू करने के लिए अब बिना गारंटी 20 लाख रुपए तक लोन देगी। पहले इसके तहत 10 लाख रुपये का लोन मिलता था। यह जानकारी केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने लोकसभा में पूछे गए एक सवाल के जवाब में दी। दरअसल, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) पर बनी रिजर्व बैंक (RBI) की विशेषज्ञों की समिति ने यह सिफारिश की है। RBI ने MSME के आर्थिक और वित्तीय स्थायित्व के लिए दीर्घावधि के समाधान के लिए 8 सदस्यीय समिति का गठन किया था।

मुद्रा लोन से जुड़ी खास बातें…


  1. RBI ने की 20 लाख रुपए लोन देने की सिफारिश

    इस समिति ने रिजर्व बैंक को अपनी रिपोर्ट दे दी है। रिपोर्ट में एमएसएमई और स्व सहायता समूहों के लिए 20 लाख रुपये तक लोन देने की सिफारिश की गई है। वहीं कमेटी ने मुद्रा लोन लिमिट को 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये करने की भी सिफारिश की है।

     


  2. क्या हैं मुद्रा लोन योजना?

    2015 में शुरू हुर्द इस योजना का उद्देश्य रेहड़ी-पटरी वाले से लेकर छोटे कारोबार को बिना किसी जमानत के लोन मुहैया कराना है। इस योजना के तहत कोई भी व्यक्ति अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए लोन ले सकता है। 


    • इस योजना की सबसे अच्छी बात ये है कि इसके तहत बिना गारंटी के लोन मिलता है। इसके अलावा लोन के लिए कोई प्रोसेसिंग चार्ज भी नहीं लिया जाता है।
    • लोन लेने वाले को एक मुद्रा कार्ड मिलता है, जिसकी मदद से कारोबारी जरूरत पर आने वाले खर्चों का पैमेंट उससे कर सकता है।
    • ये लोन वाणिज्यिक (कमर्शियल) बैंकों, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों, छोटे फाइनेंस बैंकों, सहकारी बैंकों, माइक्रोफाइनेंस (सूक्ष्म-वित्त ) संस्थानों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों में आवेदन देकर पाया जा सकता है।


  3. किसको कितना मिल सकता है लोन?

    अभी तक मुद्रा योजना के तहत तीन तरह के लोन मिलते हैं। (शिशु लोन) शिशु लोन के तहत 50,000 रुपये तक के कर्ज दिए जाते हैं। (किशोर लोन) किशोर कर्ज के तहत 50,000 से 5 लाख रुपये तक के कर्ज दिए जाते हैं। (तरुण लोन) तरुण कर्ज के तहत 5 लाख से 10 लाख रुपये तक के कर्ज दिए जाते हैं। लेकिन अब इसकी सीमा बढ़ाकर 20 लाख रुपए तक कर दी गई है।



    मुद्रा लोन लेने के लिए आवेदन प्रक्रिया जानने के लिए यहां क्लिक करें



Source link

Leave a Reply