Utility News In Hindi : sarkari yojana ; assam goverment give 10 gram gold to every bride | असम सरकार शादी का रजिस्ट्रेशन कराने पर दुल्हन को देगी 10 ग्राम सोना


  • 1 जनवरी से ‘अरुंधति स्वर्ण योजना’ योजना शुरू होगी
  • इस योजना पर सरकार हर साल करीब 800 करोड़ रुपये खर्च करेगी

Dainik Bhaskar

Nov 21, 2019, 12:20 PM IST

यूटिलिटी डेस्क. असम सरकार ने राज्य की हर लड़की की शादी में सोना देने का ऐलान किया है। राज्य सरकार की ‘अरुंधति स्वर्ण योजना’ के तहत दुल्हनों को 10 ग्राम सोना दिया जाएगा। इस योजना पर सरकार हर साल करीब 800 करोड़ रुपये खर्च करेगी। इस योजना की शुरुआत अगले साल 1 जनवरी से होगी।

दुल्हन को 10 वीं पास होना जरूरी

  1. असम सरकार ने घोषणा की है कि वह हर दुल्हन जिसकी उम्र 18 साल हो, जिसने कम से कम 10वीं पास की हो और अपनी शादी को रजिस्टर्ड कराया हो, उसे 10 ग्राम सोना उपहार के रूप में दिया जाएगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए दुल्हन के परिवार की सालाना आमदनी 5 लाख रुपए से कम होनी चाहिए।

  2. राज्य के वित्त मंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने बताया कि असम में हर साल करीब 3 लाख शादियां होती हैं लेकिन सिर्फ 50000-60000 शादियों का ही रजिस्ट्रेशन होता है। लोगों को शादी को पंजीयन कराने के प्रति जागरुक करने में भी ये योजना मदद करेगी।

  3. वित्त मंत्री ने बताया कि इस योजना का मकसद लड़कियों को शिक्षा के प्रति जागरुक करना है। इसके अलावा इस योजना से बाल विवाह को रोकने में भी मदद मिलेगी।



Source link

Leave a Reply